योगमयी होगी कल गुलाबीनगरी, देशभर के योगगुरु जुटेंगे जयपुर नेशनल युनिवर्सिटी कैंपस में - Jan Manthan : latest news In Hindi , English
January 11, 2019
जयपुर राजस्थान

योगमयी होगी कल गुलाबीनगरी, देशभर के योगगुरु जुटेंगे जयपुर नेशनल युनिवर्सिटी कैंपस में

जनमंथन, जयपुर। कल रविवार का दिन गुलाबी नगरी में एक नया ईतिहास रचेगा जब गुलाबीनगरी को योगमयी बनाने के लिए देशभर के योग गुरु जयपुर में जुटेंगे। दरअसल इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ योग प्रोफेशनल्स (IFYP) और जयपुर नेशनल युनिवर्सिटी (JNU) की ओर से कल यहां “योग एवं उद्यमिता” विषय पर एक नेशनल सेमिनार और योग सेन्टर्स प्रोफेशनल्स समिट का आयोजन होने जा रहा है। जेएनयू के वाइस चांसलर प्रोफेसर एचएन वर्मा के मुख्य सान्निध्य में सेमिनार का शुभारंभ सुबह 9.30 बजे से होगा।

कार्यक्रम निदेशक अनिल रावत ने बताया योग हमारी विरासत से मिला एक नायाब तोहफा है जिससे न केवल भारत बल्कि पूरा विश्व लाभ ले रहा है। उन्होंने कहा कि योग अब आश्रमों से निकलकर कॉरपोरेट तक पहुंचने लगा है। रावत ने कहा कि योग न केवल स्वस्थ और दीर्घायु रहने की एक कला है बल्कि अब उद्यमिता का भी बड़ा जरिया बनता जा रहा है। अनिल रावत ने बताया कि इस सेमिनार का उद्देश्य योग में रुझान रखने वाले युवाओं, प्रोफेशनल्स और योग विशेषज्ञों को एक मंच पर लाना है। उन्होंने बताया कि देशभर से आए योग विशेषज्ञ सेमिनार में योग सेन्टर शुरु करने संबंधी कानूनी परामर्श और सरकारी योजनाओं की जानकारी भी देंगे। सेमिनार का आयोजन शाम 5.30 बजे तक होगा जिसमें विश्व की पहली ऑनलाईन योग चैम्पियनशिप ‘योगमेध’ के थीम सांग की लॉन्चिंग भी की जाएगी।

इस नेशनल योग सेमिनार एवं “योग सेंटर्स, प्रोफेशनल्स समिट” में देशभर से योग प्रोफेशनल्स, योग सेंटर्स प्रतिनिधियों का पहुंचना शुरू हो गया है। तमिलनाडु, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, बिहार, दिल्ली सहित राजस्थान के कई हिस्सों से योग प्रोफेशनल्स का जयपुर में पहुंचना शुरु हो गया है। रविवार सुबह तक सैकड़ों योग प्रोफेशनल्स जयपुर में होने वाले इस विशेष का हिस्सा बनने के लिए पहुंचेंगे।

योग के ऊपर विशेष रूप से तैयार थीम सांग को लेकर भी जोरदार रोमांच देखने को मिल रहा है। देशभर के योग गुरूओं की मौजूदगी में यह थीम सांग रविवार को लॉन्च किया जाएगा।

आयोजन के को-ऑर्डिनेटर शशांक कुमार ने बताया कि इस सेमिनार में शामिल होने के इच्छुक प्रतिभागी सुबह 8 से 9 बजे के बीच में पहुंचकर अपनी रजिस्ट्रेशन संबंधी औपचारिकताएं पूरी कर सकेंगे। स्टे सुविधा चाहने वाले प्रतिभागियों को 1000 रुपये प्रति व्यक्ति, प्रति रात्रि के हिसाब से देय होगा।

रजिस्ट्रेशन संबंधी जानकारी के लिये इन लोगों से कर सकते हैं, संपर्क-
1. शशांक कुमार – 9755830597
2. प्रीति प्रिया- 8789608993
3. रिया अग्रवाल- 8630116996, 8905668802
अन्य सहायता के लिए व्हाट्स एप्प या मैसेज कर सकते हैं – 9649206666

Related posts