राजस्थान में अशोक गहलोत, मध्यप्रदेश में कमलनाथ और छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल ने ली सीएम पद की शपथ - Jan Manthan : latest news In Hindi , English
छत्तीसगढ़ जयपुर मध्यप्रदेश राजस्थान

राजस्थान में अशोक गहलोत, मध्यप्रदेश में कमलनाथ और छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल ने ली सीएम पद की शपथ

जनमंथन, जयपुर। 2014 में हुए आम चुनावों में मिली हार के बाद अपने अस्तित्व को बचाने में जुटी कांग्रेस पार्टी के लिए सोमवार का दिन खास रहा। दरअसल पांच राज्यों के चुनावों में कांग्रेस ने भाजपा को जोरदार शिकस्त देते हुए तीन बड़े राज्यों में अपने मुख्यमंत्रियों को शपथ दिलाई। तीनों राज्यों के शपथ ग्रहण समारोह शक्ति प्रदर्शन से कम नजर नहीं आए।

शुरुआत जयपुर से हुई जहां अशोक गहलोत ने राजस्थान के 22वें मुख्यमंत्री और सचिन पायलट ने उप मुख्यमंत्री की शपथ ली। जयपुर के अल्बर्ट हॉल पर आयोजित इस शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस समेत 13 अन्य दलों के प्रमुख मौजूद रहे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह इस शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहे। इसके अलावा एनसीपी नेता शरद पवार, टीडीपी के चंद्रबाबू नायडू, जेडीएस के एचडी देवेगौड़ा, हिन्दुस्तान अवाम मोर्चा के जीतनराम मांझी, नेशनल कॉन्फ्रेन्स के फारुक अबदुल्ला, राजद के तेजस्वी राजद, राजखंड मुक्ति मोर्चा के हेमंत सोरेन, लोकतांत्रिक जनता दल के शरद यादव, द्रमुक के स्टालिन, कनिमोझी और टीआर बालू, तृणमूल के दिनेश त्रिवेदी, सपा के राजेश कुमार, असम यूनाईटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के बदरुद्दीन अजमल, झाविमो के बाबूलाल मरांडी और कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमार स्वामी मौजूद रहे। राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी इस दौरान मौजूद रही।

वहीं मध्यप्रदेश में कमलनाथ और छत्तीसगढ में भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। कमलनाथ ने सोमवार को राजधानी भोपाल में मध्यप्रदेश के अठारहवें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उन्हें शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस समेत 11 दलों के नेता मौजूद रहे। वहीं, चार पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, बाबूलाल गौर, दिग्विजय सिंह और कैलाश जोशी भी मंच पर मौजूद रहे। कमलनाथ ने मुख्यमंत्री बनने के बाद सबसे पहले किसानों की कर्जमाफी की फाइल पर हस्ताक्षर किए।

भूपेश बघेल ने भी सोमवार को रायपुर में छत्तीसगढ़ के सीएम पद की शपथ ली। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। बघेल के अलावा टीएस सिंहदेव और ताम्रध्वज साहू ने मंत्री पद की शपथ ली। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई अन्य पार्टियों के नेता मंच पर मौजूद रहे।

Related posts

1 comment

Comments are closed.