जयपुर राजस्थान राजस्थान विधानसभा चुनाव

जयपुर जिले में 50 हजार कार्मिक करवाएंगे मतदान संपन्न

जनमंथन, जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव में जयपुर जिले के लिए 50 हजार कार्मिक मतदान प्रक्रिया संपन्न कराएंगे। 19 सीटों के साथ जयपुर प्रदेश का सबसे ज्यादा सीटों वाला जिला है। दरअसल यहां 19 विधानसभा क्षेत्र हैं, इतने ही इलेक्टोरल रिटर्निंग ऑफिसर (ERO) और उसी अनुपात में बीएलओ, सेक्टर ऑफिसर्स, प्रकोष्ठ बनाए हैं। आने वाले 11 दिसंबर तक 50 हजार से अधिक अधिकारी व कर्मचारी मिलकर इस मतदान को संपन्न करवाएंगे। इनमें कई आईएएस, आरएएस के अलावा पटवारी, तहसीलदार, शिक्षक ही नहीं, बल्कि संविदा कर्मी और सिविल डिफेंस कार्मिक भी शामिल हैं।

चुनाव में नियुक्त कार्मिकों की सबसे ज्यादा संख्या पोलिंग पार्टी में होगी, जहां 18 हजार 544 कर्मचारियों को नियुक्त किया है। वहीं जिले की 19 विधानसभा सीटों पर चुनाव के लिए 4636 पोलिंग बूथ रहेंगे और इतनी ही तादाद में अधिकारियों को BLO की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

चुनाव के लिए बनाए गए 34 प्रकोष्ठों में प्रत्येक में औसतन करीब पांच-पांच आरएएस लगाए गए हैं, जबकि आठ एडीएम, दो डीएसओ, 19 एसडीएम के पदों पर लगे आरएएस समेत करीब 200 आरएएस अधिकारी चुनाव निपटाने में आगे रहेंगे। इसी तरह एक्सईएन व गजेटेड स्तर के 421 अधिकारियों को सेक्टर मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी दी गई है।

Related posts