आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर पैनी नजर रखेगा ‘सी-विजिल‘ एप - Jan Manthan : latest news In Hindi , English
जयपुर राजस्थान राजस्थान विधानसभा चुनाव

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर पैनी नजर रखेगा ‘सी-विजिल‘ एप

जनमंथन, जयपुर। मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने कहा कि राज्य में विधानसभा चुनाव-2018 में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर कड़ी निगरानी रखने के लिए ‘सी-विजिल’ एप के जरिये अब किसी भी शिकायत का समाधान सौ मिनिट की अवधि में हो सकेगा। इस एप ने अब राज्य में भी कार्य करना षुरू कर दिया है। आमजन इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर अपनी षिकायतें मय सबूतों के भेज सकेंगे।

कुमार सोमवार को शसन सचिवालय के कॉन्फ्रेंस हाल में सी-विजिल एप के उपयोग एवं इसके संचालन के बारे में राज्य स्तरीय प्रषिक्षण में हिस्सा ले रहे प्रतिभागियों को संबोधित कर रहे थे। इस प्रषिक्षण में राज्य के सभी जिलों के दो-दो नोडल अधिकारियों ने हिस्सा लिया। प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके अधिकारी अपने-अपने जिलों के निर्वाचन क्षेत्रों में जाकर अधिकारियों को प्रशिक्षित करेंगे।

कुमार ने कहा कि अभी तक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों पर प्रर्याप्त सबूतों के अभाव में कडी कार्यवाही नहीं हो पाती थी, अब सी-विजिल एप के जरिये फास्ट ट्रैक शिकायत प्राप्ति और समाधान प्रणाली से प्राप्त शिकायतों पर सौ मिनिट में कार्यवाही संभव होगी। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति एन्ड्रॉयड आधारित सी-विजिल एप को मोबाईल फोन में डाउनलोड कर सकता है। यह एप निर्वाचन घोषणा की तिथि से राज्य में प्रभावी हो गया हैं।

उन्होंने कहा कि एप के जरिये आचार संहिता के उल्लंघन पर उसकी षिकायत मय फोटो या विडियों के साथ भेज सकता है। इससे अब शिकायतकर्ता को पीठासीन अधिकारी के कार्यालय तक दौड़ लगाने की मषक्कत से निजात मिल सकेगी। इस एप की सबसे खास बात यह है कि इसमें शिकायतकर्ता की पहचान गोपनीय रखी जायेगी। इससे पहले की व्यवस्था में षिकायत के सत्यापन में फोटो या विडियों के रूप में दस्तावेजी साक्ष्य की कमी भी एक बाधा थी। भारत निर्वाचन आयोग ने सी-विजिल के जरिये इस प्रकार की शिकायतों पर प्रभावी एवं त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए इसका प्रयोग किया है।

‘राज इलेक्शन एप‘ भी किया जारी, वोटर लिस्ट में नाम खोजना हुआ आसान
मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने इस अवसर पर निर्वाचन विभाग द्वारा तैयार ‘राज इलेक्शन’ एप भी लॉन्च किया गया। इस एंड्राइड एप के जरिए प्रदेष के मतदाता अपने नाम या वोट आईडी नंबर से निर्वाचन संबंधी जानकारी ले सकते हैं। एप के माध्यम से चंद सैकंडों में भाग संख्या, क्रम संख्या तथा मतदान केन्द्र की जानकारी मिल सकेंगी। इसके अलावा परिवारजनों के नाम एक साथ देखने की सुविधा इस एप के माध्यम से मिल सकेगी। यह दोनों एप डाउनलोड करने के लिए आमजन तथा मतदाता को गूगल प्ले पर जाना होगा।

Related posts