November 16, 2018
breaking news जयपुर देश राजस्थान

’मेड बाई इण्डिया‘ से ही देश की गरीबी खत्म होगी – स्वदेशी जागरण मंच

जनमंथन, जयपुर। स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय सह संयोजक डॉ. भगवती प्रकाश शर्मा ने कहा है कि देश में ’मेड बाई इण्डिया‘ के प्रचलन से ही देश की गरीबी खत्म होगी और देश तेजी से प्रगति करेगा। शर्मा रविवार को सेवा सदन में स्वदेशी जागरण मंच की संघर्ष वाहिनी की राष्ट्रीय बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने एफडीआई को लागू किया है तो स्वदेशी जागरण मंच इसका हर स्तर पर विरोध करेगा। ऐसे में देश के उपभोक्ताओं को भी विदेशी वस्तुओं का बहिष्कार करने की प्रवृति को बढ़ाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि वैश्वीकरण के कारण विश्व में आर्थिक असमानता बड़ी है। दस साल पहले तक लोग कहते थे कि वैश्वीकरण दुनिया की जरूरत है, लेकिन आज दुनिया यह समझने लगी है कि वैश्वीकरण के चलते उनका व्यापार, कारोबार और अर्थ जगत ठप हो जाएगा, ऐसे में यह अवधारणा कम हुई है कि वैश्वीकरण श्रेष्ठ पद्धति है। उन्होंने गांधी को याद करते हुए कहा कि चरखा कातने से अंग्रेज भारत छोडकर चले जाएंगे। गांधी का इसके पीछे कहने का तात्पर्य था कि चरखा कातेंगे तो स्वदेशी वस्त्रों को पहनेंगे और विदेशी वस्तुओं का आयात कम होगा, जिससे इण्लैंड की आर्थिक कमर टूटेगी। इसी तरह हमें चीनी वस्तुओं का बहिष्कार कर चीन की आर्थिक कमर तोड़नी है।

सावधान – आपके सपनों के आशियाने का सपना चूर कर देगा SNG बिल्डर

संघर्ष वाहिनी के राष्ट्रीय संयोजक आन्नदा शंकर पाणीग्रही ने कहा कि स्वदेषी जागरण मंच विदेषी वस्तुओं का बहिष्कार कर भारत के कुटीर उधोग धंधों को बचाएगा, जिससे भारत की बेरोजगारी कम होने के साथ ही भारत आर्थिक क्षेत्र में मजबूत होगी।

इससे पहले समापन सत्र को संबोधित करते हुए मंच के उत्तर क्षेत्र संगठक सतीश कुमार ने कहा कि स्वदेशी जागरण मंच आने वाले दिनों में ‘पहले खाद, अब खादी’, पर्यावरण संरक्षण, स्वदेशी से स्वरोजगार और जैविक खेती को लेकर एक देशव्यापी अभियान चलाएगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की एफडीआई नीति का मंच ने पहले भी विरोध किया है और आने वाले दिनों में भी आंदोलन किया जाएगा।

Related posts