करियर जयपुर राजस्थान

सक्सेस गुरु और Chanakya IAS Academy के डायरेक्टर एके मिश्रा देंगे ‘आर्ट ऑफ़ सक्सेस’ का मंत्र

जनमंथन, जयपुर। प्रख्यात सक्सेस गुरु और चाणक्य आईएएस एकेडमी के डायरेक्टर ए.के. मिश्रा जयपुर में रविवार को प्रशासनिक सेवा परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को निशुल्क सेमिनार को सम्बोधित करेंगे जिसमे वो छात्रों को परीक्षा में सफल होने के गुर सिखाएंगे।

ए.के. मिश्रा ने बताया कि नियमित शिक्षण और अभ्यास से प्रशासनिक अधिकारी बना जा सकता है। एक संवाददाता सम्मलेन को सम्बोधित करते हुए उन्होंने चाणक्य आईएएस एकेडमी की आगामी योजनाओं और नवचारयुक्त प्रशिक्षण प्रणालियों के बारे में बताया। मिश्रा ने कहा कि भारतीय प्रशासनिक प्रशासनिक सेवाओं की परीक्षा में सफलता पाना करना मुश्किल है, लेकिन नामुमकिन नहीं।

मिश्रा ने कहा कि एकेडमी अपने रजत जयंती वर्ष में कदम रख चुकी है और अब तक सैकड़ों छात्र छात्राओं का सीएसई परीक्षा में सफल होने में मार्गदर्शन कर चुकी है। बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए चाणक्य आईएएस एकेडमी ने 12वीं के छात्रों के लिए सीएसई का तीन साल का एक विशेष प्रोग्राम शुरू किया है। इसमें प्राथमिकता के आधार पर छात्रों का चयन किया जाता है । चाणक्य एकेडमी हमेशा ही छात्रों की योग्यता के आधार पर उन्हें प्रशिक्षण देती है जिससे उन्हें परीक्षा में पास होने में मदद मिले।

आज देश में प्रशासनिक सेवाओं में जाने के लिए युवाओं में काफी चाहत है। दूरस्थ स्थानों में रहने वाले विद्यार्थी भी इस परीक्षा में सफलता पाकर देश की सेवा करना चाहते हैं। ऐसे छात्रों के लिए चाणक्य आईएएस एकेडमी टेलीकॉन्फ्रेंसिंग के जरिये प्रशिक्षण शुरू करने की योजना बना रही है।

अमित शाह ने जयपुर में कहा- 8 नहीं 18 घंटे काम करो जीत BJP की होगी

एके मिश्रा ने बताया कि आईएएस बनने के लिए नियमित अध्ययन और कड़ी मेहनत जरूरी है। टीवी और अखबार के जरिये देश-विदेश के घटनाक्रम से नियमित तौर पर अपडेट रहें। अगर किसी मुकाम को हासिल करना है तो पढ़ाई के साथ-साथ जरूरी है कि खुद को उन बातों से दूर रखें, जिसमें वक्त लगता हो। सफलता तभी कदम चूमती है, जब आपमें कुछ कर गुजरने का जज्बा हो। दिल में धैर्य हो और फितरत मेहनती। सफल होने के लिए कोई शॉर्ट कट नहीं होता।

इस अवसर पर चाणक्य एकेडमी जयपुर ब्रांच की अध्यक्ष मनीषा भारद्वाज ने बताया कि चाणक्य आईएएस एकेडमी छात्रों को सही मार्गदर्शन देने की दिशा में हमेशा ही प्रयासरत रहती है और एकेडमी ने विशेष पाठ्यक्रम भी तैयार किया है जिससे कॉलेज शिक्षा के दौरान ही छात्र सिविल सर्विसेज की तैयारी शुरू कर सकेंगे। जयपुर के छात्रों के लिए यह पाठ्यक्रम उपलब्ध है।

चाणक्य आईएएस एकेडमी का गठन 1993 में किया गया था देश भर में इसकी 20 से अधिक शाखाएं हैं। चाणक्य एकेडमी में अध्ययन कर चुके सैकड़ों छात्र छात्राओं का सिविल सर्विसेज में सिलेक्शन हो चुका है।

Related posts