10 दिसंबर से भारत सरकार के अफसर दौड़ेंगे बिजली की कारों में, एक चौथाई से भी कम हो जाएगा खर्चा - Jan Manthan : latest news In Hindi , English
breaking news जयपुर राजस्थान

10 दिसंबर से भारत सरकार के अफसर दौड़ेंगे बिजली की कारों में, एक चौथाई से भी कम हो जाएगा खर्चा

जनमंथन, जयपुर। 10 दिसंबर से भारत सरकार के अफसर बिजली से चलने वाली गाड़ियों में दौड़ते नजर आएंगे। महंगे फ्यूल और बढते पॉल्यूशन इंडेक्स से बचने के लिए सरकार यह कदम उठा रही है। इसके लिए भारत सरकार ने ईईएसएल कंपनी से अनुबंध किया है। अनुबंध के मुताबिक पहले चरण में 10हजार गाड़ियां लॉन्च की जा रही हैं। ये गाड़ियां टाटा की टिगोर ईवी(Tigor-ev) और महिन्द्रा की ई- वरिटो (e-verito) हैं। बिजली से चलने वाली इन गाड़ियों की ऊर्जा दक्षता जबर्दस्त बताई जा रही है। पेट्रोल, डीज़ल के मुकाबले ये गाड़ियों एक चौथाई से भी कम खर्चीली हैं।

एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड के एमडी सौरभ कुमार ने बताया कि पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियों पर प्रतिकिलोमीटर खर्चा 6 .50 रुपये आता है और डीजल से चलने वाली गाडियों पर करीब साढे 5.50 रुपये जबकि बिजली की इन कारों पर महजर 1.25 रुपये से 1.50 रुपये तक का ही खर्च आएगा। सौरभ कुमार ने बताया कि एक बार चार्ज होने के बाद यह गाडियां 130 किलोमीटर तक चलेगी।

अन्य खबरें

एनर्जी एफिशिएंसी प्रोग्राम से राजस्थान में 144 और देश में 500 करोड़ रु.सालाना बचत

अब पर्यटन क्षेत्र में स्वस्छता अभियान, IITTM जयपुर के 10 पर्यटन स्थलों पर चलाएगा कार्यक्रम

नाहरगढ़ किले में मिला लटका हुआ शव, शव के पास ‘पद्मावती’ विरोध में संदेश

गौरतलब है कि दिल्ली सहित उत्तरी भारत के कई बड़े शहरों में एयर इंडेक्स काफी बढा हुआ है जो चिन्ता का विषय है। इन बिजली की गाडियों से सरकार को वित्तीय बचत के साथ ही एयर पॉल्यूशन से भी निजात मिलेगी। इसके अलावा घटते संसाधनों के दौर में एनर्जी सिक्योरिटी भी इन गाडियों बढ जाएगी।

Related posts

1 comment

Comments are closed.