राजस्थान में 'मदरसा एक्ट' जल्द होगा लागू, एक्ट के प्रारुप पर अध्ययन जारी - Jan Manthan : latest news In Hindi , English
breaking news जयपुर राजस्थान

राजस्थान में ‘मदरसा एक्ट’ जल्द होगा लागू, एक्ट के प्रारुप पर अध्ययन जारी

जनमंथन, जयपुर। राजस्थान में मदरसा एक्ट जल्द ही लागू करने की तैयारी की जा रही है। राजस्थान सरकार के अल्पसंख्यक मामलात मंत्री अरुण चतुर्वेदी के निर्देश पर काम शुरु हो गया है। अल्पसंख्यक मामलात विभाग दूसरे राज्यों में मदरसा एक्ट के प्रारुप और क्रियान्विती पर अध्ययन कर रहा है। राजस्थान में अल्पसंख्यक मामलात विभाग की सचिव श्रेया गुहा ने खुलासा किया है कि राजस्थान में जल्द ही मदरसा एक्ट लागू किया जाएगा।

इसके अलावा श्रेया गुहा ने यह भी बताया कि राजस्थान के मदरसों के आधुनिकीकरण के लिए कॉन्प्रिहेन्सिव स्कीम के तहत् काम शुरु हो चुका है। श्रेया गुहा ने बताया कि विभाग मदरसों में क्वालिटी एजुकेशन पर विशेष ध्यान दे रहा है। उन्होंने कहा कि मदरसों में पैराटीचर्स को नियुक्ति दी जाती है ऐसे में उनके जरिए क्वालिटी एजुकेशन कैसे दी जा सके इसके प्रबंधन पर मंथन जारी है।

3 दिसंबर को राजस्थान के कर्मचारियों की आक्रोश रैली:

प्रधानमंत्री के 15 सूत्री कार्यक्रम के तहत्त गठित राज्य स्तरीय समिति की बैठक में भी इस पर मंथन हुआ है। मुख्य सचिव अशोक जैन की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में अल्पसंख्यकों की कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई। इस दौरान अल्पसंख्यकों से जुड़ी अलग अलग विभागों की योजनाओं पर भी बारी बारी सं चर्चा हुई। बैठक में शिक्षा पर विशेष फोकस रहा। बैठक में स्कूली और तकनीकी शिक्षा में नामांकन की संख्या कम रहने पर मुख्य सचिव अशोक जैन ने चिन्ता जताई।

ये भी पढेंः

हरियाणा की मानुषी छिल्लर बनी मिस वर्ल्ड-2017

राजस्थान की CM वसुंधरा राजे ने भी जताई ‘पद्मावती’ पर आपत्ति

अल्पसंख्यक मामलात विभाग की सचिव श्रेया गुहा ने बताया कि अगली बैठक तक इसके लिए कोई स्कीम लाई जाएगी ताकि नामांकन की संख्या बढाई जा सके। उन्होंने बताया कि अल्पसंख्यक समाज की लडकियों के नामांकन को लेकर भी थोडी समस्या आ रही है जिसे दुरुस्त किया जाएगा।

Related posts

1 comment

Comments are closed.