आसियान शिखर सम्मेलन: दक्षिण चीन सागर में चीन की नापाक हरकतों के जवाब में अमेरिका भारत के साथ - Jan Manthan : latest news In Hindi , English
February 6, 2019
breaking news देश विदेश

आसियान शिखर सम्मेलन: दक्षिण चीन सागर में चीन की नापाक हरकतों के जवाब में अमेरिका भारत के साथ

जनमंथन, मनीला। आसियान शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हमने भारत में बड़े आर्थिक सुधार के जरिए व्‍यापार को सरल किया है। मोदी ने कहा कि किसी भी देश के लिए ये एक बड़़ी उपलब्धी है। मोदी ने कहा कि जनधन योजना के जरिए गरीब लोगों के अधिकार की सब्सिडी सीधा उनके खातों में जा रही है। मोदी ने कहा कि अभी यह पर्याप्त नहीं है और अभी बहुत करना बाकि है।

इस दौरान पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आसियान शिखर सम्मेलन से मुद्दों से हटकर द्विपक्षीय वार्ता भी की। दोनों राष्ट्र प्रमुखों ने रक्षा, सुरक्षा सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया तथा जापान के उच्चाधिकारियों के बीच सामरिक महत्व के भारत प्रशांत क्षेत्र को मुक्त कराने, स्वतंत्र और समावेशी रखने के लिये रविवार को मंथन हुआ। इसके उपरांत सोमवार को भी पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच फिलीपीन की राजधानी मनीला में इस मुद्दे पर फिर से बैठक हुई।

ये भी पढेंः
केजे अल्फोंस चुने गए राजस्थान से राज्यसभा सांसद, राजस्थान को बनाएंगे पर्यटन में अव्वल
गुर्जर आरक्षण : ओबीसी आरक्षण विधेयक-2017 पर सुप्रीम कोर्ट से राज्य सरकार को जगी उम्मीद
सिंधियाओं की बेटी वसुंधरा ने किताब से हटाई झांसी की रानी की कविता- तिवाड़ी
फेसबुक पर पोस्ट की अफवाह, बांग्लादेश में हिन्दुओं के 30 घर जलाए

दक्षिण चीन सागर में चीन की बढ़ते नापाक हौंसलों के चलते चतुर्भुज गठबंधन की पहल की गई है। सामरिक महत्व के एशिया प्रशांत इलाके में अमेरिका अब भारत की वकालत कर रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने सम्मेलन के दौरान जब ‘‘हिंद-प्रशांत’’ का जिक्र किया तो इसे चीन के लिए अमेरिका के जवाब के तौर पर देखा जा रहा है। संभावना जताई जा रही है कि अब अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान और भारत मिलकर चतुर्भुज सामरिक गठबंधन की रणनीती में हैं।

Related posts