त्याग और चरित्र की सरताज रानी पद्मावती का मुगल प्रेयसी रूप बर्दाश्त नहीं, 'पद्मावती' फिल्म नहीं होने देंगे राजस्थान में रिलीज-राजकुमारी दीया कुमारी - Jan Manthan : latest news In Hindi , English
जयपुर राजस्थान

त्याग और चरित्र की सरताज रानी पद्मावती का मुगल प्रेयसी रूप बर्दाश्त नहीं, ‘पद्मावती’ फिल्म नहीं होने देंगे राजस्थान में रिलीज-राजकुमारी दीया कुमारी

जनमंथन, जयपुर। डायरेक्टर संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावती’ की मुश्किलें बढती ही जा रही हैं। करणी सेना और राजस्थान के तमाम हिन्दू संगठनों के विरोध के बाद इस फिल्म को लेकर वितरकों ने हाथ पीछे खींच लिए हैं। राजस्थान का एक भी वितरक (डिस्ट्रीब्यूटर) पद्मावती फिल्म को दिखाने को तैयार नहीं है। कोई भी फिल्म के राइट्स खरीदने को तैयार नहीं है। संभावना जताई जा रही है कि पद्मावती फिल्म को राजस्थान में अघोषित रुप से प्रतिबंधित किया जा सकता है।

अब ‘पद्मावती’ फिल्म की शूटिंग के लिए जयगढ़ किला देने वाला जयपुर राजघराना भी इसके विरोध में कूद पड़ा है। पूर्व राजपरिवार की राकुमारी दीया कुमारी ने कहा है कि राजस्थान में ‘पद्मावती’ फिल्म को रिलीज नहीं होने दिया जाएगा। राजकुमारी दीया कुमारी ने फिल्म की पटकथा पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि राजस्थान के गरिमामयी इतिहास से छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं की जाएगी। दीया कुमारी ने कहा कि रानी पद्मावती (पद्मिनी) भारतीय महिलाओं के लिए त्याग और बलिदान का उदाहरण रही हैं।

दीया कुमारी ने कहा कि रानी पद्मावती की जौहर गाथा पीढियों से राजस्थान की महिलाओं को गौरवान्वित करती रही हैं। उन्होंने कहा ऐसी महान महिला को एक रोमांटिक एंगल से पर्दे पर पेश करना बिलकुल गलत है। राजकुमारी दीया कुमारी ने कहा कि फैक्ट्स और रिसर्च के बिना ‘पद्मावती’ फिल्म बनाई गई है। उन्होंने कहा कि किसी भी विषय या व्यक्ति पर फिल्म बनती है तो वह रिकॉर्ड बन जाता है जिसे आने वाली पीढी भी उसी रुप में लेगी।

फिल्म में रानी पद्मावती की भूमिका निभा रही अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को फिल्म में घूमर नृत्य करते हुए दिखाने पर भी राजकुमारी दीया कुमारी ने कड़ा एतराज जताया है। उन्होंने इस डांस के साथ फिल्म में राजस्थान के बाहर भी प्रदर्शित होने पर ही रोक लगाने की बात कही है। उन्होंने इस मामले में एक ट्वीट करके इस डांस पर नाराजगी जाहिर की है।

पूर्व महाराज नरेंद्र सिंह ने रानी पद्मावती को फिल्म में घूमर नृत्य करते हुए दिखाने पर आक्रोश जाहिर किया है। उन्होंने कहा कि अपनी अस्मिता और पतिवृता धर्म निभाने के खातिर जिस रानी ने खुद को जौहर में झोंक दिया उसे नाचते हुए दिखाना राजपूत और हिंदू समाज सहन नहीं करेगा। नरेन्द्र सिंह ने रानी पद्मावती को फिल्म में अलाउद्दीन खिजली की प्रेयसी दिखाने को राजपूताना की इज्जत से खिलवाड बताया है।

राजस्थान सरकार की ओर से भले ही इस फिल्म को लेकर अभी तक कोई बयान जारी नहीं हुआ है लेकिन राजस्थान के वरिष्ठ मंत्री राजेन्द्र सिंह राठौड ने भी ‘पद्मावती’ फिल्म को लेकर समाज को ही समर्थन देने की बात कही है। राठौड ने कहा कि समाज का जो फैसला है वे उसी का समर्थन करेंगे।

Related posts

3 comments

Comments are closed.