जेल जाने से बचाती है ये देवी मां चढ़ाते हैं हथकड़ी - Jan Manthan : latest news In Hindi , English
January 10, 2019
अनोखी दुनिया देश धर्म राजस्थान

जेल जाने से बचाती है ये देवी मां चढ़ाते हैं हथकड़ी

जनमंथन, प्रतापगढ़। नवरात्रों में मां भगवती के भक्तगण मां को प्रसन्न करने के लिए नित नई पूजा पाठ करते हैं। माता के भक्त मां दुर्गा को चुनरी, छत्र, वस्त्र, नारियल, चढाते हैं। लेकिन चौंक जाएंगे यह जानकर कि राजस्थान के एक मंदिर में देवी मां को हथकड़ी और बेड़ियां चढाई जाती हैं।

यह अनोखा मंदिर है, राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले के जोलर ग्राम पंचायत में। दिवाक माता का यह अतिप्राचीन मंदिर देवलिया के पास घने जंगल में मौजूद है। ऊंचे पहाड़ी जंगल में बने इस मंदिर में ऊबड़-खाबड़ रास्तों से गुजरकर यहां पैदल यात्रा से पहुंचना पड़ता है।

पढेंः इस मंदिर में काली मां लेती हैं चाईनीज भोग 

दिवाक माता के प्रति यहां स्थानीय लोगों में ऐसी श्रद्धा है कि इस मंदिर के आस पास के इलाके में कोई भी वृक्ष नहीं काटा जाता है। मंदिर पहुंचने का रास्ता भले ही कठिन हो लेकिन श्रद्धालु यहां माता के दर्शन करने के लिए दूर-दूर से आते हैं। मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं में कई ऐसे भी होते हैं जो माता को प्रसन्न करने के लिए हथकड़ी और बेडिय़ां चढ़ाकर जाते हैं।

इस मंदिर प्रांगण में एक त्रिशूल गढा हुआ है, इसी त्रिशूल को हथकड़ी और बेड़ियां चढाई जाती हैं। इस त्रिशूल कई हथकड़ियों और बेड़ियों में लिपटा हुआ है। जानकारी के मुताबिक इस मंदिर में चढाई गई हथकडिय़ां तो 200 वर्ष से भी ज्यादा प्राचीन है।

पढेंः 5000 साल पहले गेहूं का दाना होता था 200 ग्राम का 

मान्यता के अनुसार दिवाक माता के नाम से ही हथकडी और बेडियों से मुक्ति मिल जाती है। बताया जाता है कि काफी समय पहले मालवा इलाके में डाकुओं का डेरा था। कहते हैं कि डाकू डाका डालने से पहले इस मंदिर में माता के दर्शन करने आते थे और मन्नत करते थे कि अगर वे अगर डकैती में सफल हो गए और पुलिस से बच गए तो वे माता को हथकड़ी और बेडि़यां चढाएंगे।

लोगों का कहना है कि राजा-महाराजाओं के समय जेल में बंद एक नामचीन डाकू पृथ्वीराणा ने दिवाक माता से मन्नत मांगी थी कि अगर वह जेल से भागने में सफल रहा तो वह माता के दर्शन करने आएगा। कहते हैं दिवाक माता का नाम लेते ही पृथ्वीराणा की बेड़िया टूट गई थी। बस यहीं से ही यह परंपरा चल पड़ी। आज अपने रिश्तेदार या परिचितों को जेल से छुड़ाने के लिए लोग यहां माता को बेडिया और हथकड़ियां चढाते हैं।

पढें जरा हटकरः

कैसे बहकर आएगा आपके घर में पैसा? जानें अचूक उपाय

एक ऐसा श्मशान घाटहोश खो बैठेंगे आप

मर्दों की मर्दानगी और स्त्रियों का सौन्दर्य बढाता है यह सांप

राम ने नहीं उनके छोटे भाई लक्ष्मण ने मारा था रावण को

@ इस विचित्र बालक को देख मां के भी उड़ गए थे होश

@ दानवों के राजा बलि को क्यों बांधी थी महालक्ष्मी ने राखी ?

लो पोर्न स्टार सनी लियोन भी बन गई मां, बेटी का नाम रखा निशा वेबर

Related posts