breaking news उत्तर प्रदेश देश पॉलिटिक्स

15 अगस्त को सभी मदरसों पर फहरायें तिरंगा-होगी वीडियो रिकॉर्डिंग, यूपी की योगी सरकार ने जारी किया फरमान

जनमंथन, लखनऊ। यूपी की भाजपा शासित योगी सरकार ने प्रदेश के सभी मदरसों पर तिरंगा फहराने के निर्देश दे दिए हैं। खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह फरमान जारी करवाया है। उत्तरप्रदेश में इस बार स्वतंत्रता दिवस को बड़े स्तर पर मनाने की तैयारी की जा रही है लगे हाथ सरकार ने मदरसों को यह फरमान जारी कर दिया है।

सरकार की ओर से यह आदेश मदरसा शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश की ओर से जारी किए गए हैं। परिषद की ओर से जारी एक पत्र में इस बार स्वतंत्रता दिवस पूरे जोर-शोर से मनाने के आदेश हैं। इसके साथ ही स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सभी मदरसों के भवनों पर तिरंगा फहराया जाना अनिवार्य किया गया है।

यही नहीं 15 अगस्त के दिन मदरसों में राष्ट्रगान गाना भी जरूरी होगा। मदरसा शिक्षा परिषद की ओर से यह पत्र तीन जुलाई को जारी किया गया है। इस पत्र को प्रदेशभर के जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को भेज दिया गया है।

इस पत्र में यह लिखा गया है कि देश के सभी मदरासों में स्वतंत्रता दिवस को हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाए। आगे पत्र में 15 अगस्त को झंडा रोहण और राष्ट्रगान के लिए सुबह 8 बजे का समय तय किया गया है। राष्ट्रगान के बाद 8 बजकर 10 मिनट पर स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के भी पत्र में निर्देश दिए गए हैं।

यही नहीं पत्र में संबंधित अधिकारियों को यह भी निर्देश हैं कि वे प्रोग्राम के दौरान स्वतंत्रता दिवस की जानकारी और महत्व के बारे में भी छात्रों को बताएं। इसके साथ ही मदरसों के छात्रों की ओर से राष्ट्रीय गीतों पर प्रस्तुति के भी निर्देश दिए गए हैं। प्रोग्राम में स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों और शहीदों की जानकारी छात्रों को दिए जाने को भी कहा गया है।

यूपी की भाजपा सरकार के इस फरमान की पालना होती है या नहीं यह सुनिश्चित करने के लिए मदरसा संचालकों को पूरे प्रोग्राम की वीडियो और फोटोग्राफी कराने के भी कड़े निर्देश मिले हैं। प्रोग्राम की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी के पीछे सरकार का तर्क यह है कि वीडियो और फोटोज के संकलन से आने वाले समय में इस तरह के कार्यक्रम आयोजित कराने में आसानी रहेगी।

मदरसों का जारी किया गय लेटर उत्तर प्रदेश मदरसा परिषद के रजिस्ट्रार राहुल गुप्ता ने जारी किया है। गुप्ता के अनुसार यह आदेश ठीक बताए जा रहे हैं, उनका कहना है कि इस तरह का पत्र पहले भी कई बार जारी किया जा चुका है। उन्होंने यह भी कहा है कि वे मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार हंप और सरकार के आदेश की पालना करना उनकी जिम्मेदारी है इसलिए इसे राजनैतिक रंग नहीं दिया जाना चाहिए।

Related posts

1 comment

Comments are closed.