Health देश लाइफस्टाइल

क्या थोड़ी सी शराब का सेवन है सेहत के लिए फायदेमंद ? जानिए विश्व स्तरीय शोध का खुलासा

जनमंथन, लंदन। शराब का सेवन करने वालों में आम धारणा है कि शराब के एक-दो पैग्स लगाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होने की बजाय फायदेमंद है।

आमतौर पर इस आम धारणा को लगातार मीडिया भी गाहे-बगाहे प्रमोट करता रहा है। लेकिन क्या वाकई कम मात्रा में शराब का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद है इस बात पर कुछ शोधों के बाद कई सवाल उठने लगे हैं।

आर्ची क्रोक्रेन ने कुछ शोधों के बाद अल्कोहल (alcohol) और स्वास्थ्य के बीच कई नई जानकारियां उजागर की हैं। क्रोक्रेन और उनकी टीम ने वर्ल्ड की 18 डेवलप्ड कंट्रीज में ह्रदय संबंधी रोगों (heart disease) से होने वाली मृत्यु का कारण जानने का प्रयास किया। उनके इश शोध कार्यक्रम में अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन भी शामिल थे।

ये भी पढेंः शराबबंदी को लेकर योगी सरकार की दोहरी छवि

आर्ची क्रोक्रेन ने साल 1979 में किए शोधों के आधार पर अलग-अलग व्यक्तियों में हृदय रोगों से मृत्यु दर के अलग होने की वजह को जाना। उन्होंने बताया कि वाइन बनाने में कई ऐसे एलीमेन्ट्स मिलाए जाते हैं जिनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) और पॉलीफेनॉल (polyphenols) हृदयरोगों के लिए लाभदायक होते हैं।

साल 1986 में एक शोधार्थी दल ने यूएसए में 50 हज़ार से अधिक मेल डॉक्टर्स का परीक्षण किया। इन डॉक्टर्स की खाने-पीने की हैबिट्स, उनकी हैल्थ हिस्ट्री पर दो साल तक अध्ययन किया गया।

शोध के बाद यह बात सामने आई कि जिन डॉक्टर्स को ज़्यादा शराब सेवन की आदत थी, उनको कोरोनरी हार्ट संबंधी रोग (Coronary Heart Disease)
कम होते थे।

Related posts

2 comments

Comments are closed.