वेतन कटौती के प्रस्ताव से खफा कर्मचारियों का सचिवालय में प्रदर्शन, 17 को आमसभा - Jan Manthan : latest news In Hindi , English
breaking news जयपुर पॉपुलर न्यूज़ राजस्थान

वेतन कटौती के प्रस्ताव से खफा कर्मचारियों का सचिवालय में प्रदर्शन, 17 को आमसभा

जनमंथन, जयपुर। 2800 पे ग्रेड वाले राज्यकर्मियों की वेतन कटौती मामले में शुक्रवार को शासन सचिवालय जयपुर के कर्मचारियों ने सचिवालय में मुख्यभवन के गेट नंबर 1 पर जमकर प्रदर्शन किया। सचिवालय कर्मचारी संघ के अध्यक्ष शिवजीराम जाट के नेतृत्व में कर्मचारी नारेबाजी करते हुए फूड बिल्डिंग तक पहुंचे और प्रदर्शन किया।

सचिवालय कर्मचारी संघ के अध्यक्ष शिवजीराम जाट ने बताया कि वित्त विभाग द्वारा राजस्थान सिविल सेवाएं (पुनरीक्षित वेतन) नियम, 2008 के शिड्यूल- 5 में बदलाव कर ग्रेड- पे 2800 तक वेतनमान लेने वाले कर्मचारियों के वेतन में कटौती की तैयारी की जा रही है। जाट ने बताया कि मुख्यमंत्री के अनुमोदन के बाद इस प्रस्ताव को मंत्रिमण्डल सचिवालय को भेज दिया गया है और जल्द ही आगामी केबिनेट की बैठक में अनुमोदन को रखा जाना है। इस मामले में संघ का प्रतिनिधी मंडल गुरुवार को अतिरिक्त मुख्य सचिव, वित्त डीबी गुप्ता को भी ज्ञापन दे चुका है।

शिवजीराम ने बताया कि अगर इस प्रस्ताव पर केबिनेट में मुहर लगती है तो ग्रेड पे 2800 तक के सभी कर्मचारियों के वेतन मेंं 4000 रुपये से 5000 रुपये तक कम हो जाएगी। अब सचिवालय कर्मचारी संघ ने वित्त विभाग के इस प्रस्ताव पर नाराजगी जताते हुए 17 जुलाई को आमसभा रखी है। यह आमसभा शासन सचिवालय परिसर में ही रखी जाएगी। संघ के अध्यक्ष शिवजीराम जाट ने बताया कि यह आमसभा शांतिपूर्ण तरीके से सरकार का ध्यानाकर्षित करने के लिए रखी गई है।

गौरतलब है कि राजस्थान में ग्रेड पे 2800 के कैडर में आने वाले कर्मचारियों में लिपिक ग्रेड-प्रथम, लिपिक ग्रेड-द्वितीय, पटवारी,कानिस्टेबल, ग्राम सेवक , सूचना सहायक, तकनीकी कर्मचारी, पशुधन सहायक, सहायक कर्मचारी शामिल हैं। और ये सभी कर्मचारी अलग-अलग संगठनों के जरिए इस निर्णय के खिलाफ विरोध जता रहे हैं।

Related posts