breaking news जयपुर राजस्थान

एमजेएसए ने बढाया फसल उत्पादन, राजस्थान में बनेंगे 70 वृक्ष कुंज-वसुंधरा राजे

जनमंथन, जयपुर। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा है कि राजस्थान के जिन ग्रामीण इलाकों में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान (MJSA) चलाया गया है वहां फसलों के उत्पादन में इजाफा हुआ है। सीेएम राजे ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान ऐसे ही जारी रहा तो 8 से 10 साल में राजस्थान में फिर से घने वन और जमीन में पर्याप्त पानी होगा। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने यह बात आज 68 वें राज्य स्तरीय वन महोत्सव समारोह के दौरान कही। यह समारोह जयपुर के कालवाड़ रोड़ स्थित बीड़, गोविन्दपुरा में आयोजित हुआ।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने इस दौरान राजस्थान में 70 वृक्ष कुंज बनाने की भी घोषणा की। राजे ने कहा ऋग्वेद में लिखा है कि घने रमणिक वनों में भगवान बसते हैं।उन्होंने कहा कि सदियों पहले हमारे ऋषिमुनि इसीलिए ऐसे ही वनों में वृक्ष कुंजों के बीच तपस्या करते थे। राजे ने कहा कि राजस्थान की धरा को घने, संप्न्न वनों और जमीन को अथाह जल से भर देंगे। सीएम राजेे ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान (एमजेएसए) और वृक्षारोपण को इसीलिए जोड़ा गया है।

इससे पहले वन महोत्सव में पहुंची सीएम राजे ने वृक्ष पूजा की और साथ ही राजस्थान के पहले वृक्ष कुंज में वृक्षारोपण भी किया। इस दौरान उनके साथ केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन, उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी भी मौजूद रहे। इसके अलावा वन महोत्सव में राजस्थान के वन एवं पर्यावरण गजेन्द्र खींवसर, जयपुर महापौर अशोक लाहौटी और सरकार के कई आला अधिकारी भी शामिल हुए। इस दौरान केन्द्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग की हकीकत को देश और दुनिया जानती है और राजस्थान सरकार के कदम सराहनीय हैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार को जरूरत पड़ने पर केन्द्र सरकार पूरा सहयोग करेगी। उन्होंने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान की सफलता को देखते हुए भविष्य में इस देशभर के साथ ही पूरी दुनियां अपनाएगी।

Related posts