GST एक जुलाई से हो रहा लागू, बहुत कुछ होने वाला है महंगा - Jan Manthan : latest news In Hindi , English
breaking news देश पॉपुलर न्यूज़ बिज़नेस

GST एक जुलाई से हो रहा लागू, बहुत कुछ होने वाला है महंगा

जनमंथन, नई दिल्र्ली। एक जुलाई से देश में नई टैक्स व्यवस्था (GST) लागू होने जा रही है जिसके बाद जीएसटी देशवासियों के जीवन का हिस्सा बन जाएगा। चाहे रसोई का मैन्यू हो या फिर यात्रा, आपका सेलफोन हो या सेलफोन का बिल सब कुछ जीसटी के जरिए तय होगा। गुड्स एण्ड सर्विसेज टैक्स (GST) को लेकर अभी तक 1 हजार 211 वस्तुओं की दरें तय हो चुकी हैं। इनमें अधिकांश वस्तुओं को 18 फीसदी स्लैब के दायरे में लाया गया है। चलिए जानते हैं कि जीएसटी लागू होने के बाद क्या सस्ता होगा और क्या महंगा-

सबसे पहले यह बता देते हैं कि जीएसटी से देश में टैक्स व्यवस्था में एकरुपता आएगी लेकिन हर वस्तु पर टैक्स की अलग दर तय की गई है। जीएसटी काउंसिल ने सभी वस्तुओं को चार टैक्स स्लैब में बांटा है। ये टैक्स स्लैब हैं- 5 फीसदी, 12 फीसदी, 18 फीसदी और 28 फीसदी ।

GST लागू होने से ये सामान होंगे महंगे

restaurant-bill-new

1. रेस्टोरेंट में खाना होगा महंगा
एक जुलाई से रेस्टोरेन्ट में खाना महंगा हो जाएगा। अभी रेस्टोरेन्ट में जहां आप पूरे बिल पर 11 फीसदी टैक्स चुकाते हैं, जीसटी में रेस्टोरेन्ट्स को तीन कैटेगिरीज में बांटा गया है। नॉन-एसी रेस्टोरेन्ट में खाना खाने पर 12 फीसदी टैक्स लगेगा जो पहले के मुकाबले 1 फीसदी अधिक लगेगा। जबकि शराब लाइसेंस और एसी रेस्टोरेंट्स में फूड बिल पर 18 फीसदी टैक्स लगेगा जो पहले के मुकाबले 7 फीसदी अधिक लगेगा। 1 जुलाई से लग्जरी रेस्टोरेन्ट में खाना खाना बहुत ज्यादा महंगा हो जाएगा। लग्जरी रेस्टोरेन्ट में खाना खाने पर 28 फीसदी टैक्स लगेगा जो पहले के मुकाबले 17 फीसदी महंगा पड़ेगा।

mobile gst

2. मोबाइल फोन औऱ मोबाइल का बिल
कुछ राज्यों में मोबाइल फोन सस्ते होंगे, जबकि कुछ राज्यों के लिए महंगे। मोबाइल के लिए टैक्स दरें 12 फीसदी तय हुई हैं। जिन प्रदेशों में अभी तक 14 फीसदी वैट लगता है वहां मोबाइल फोन अब सस्ता हो जाएगा जबकि कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल जैसे स्टेट्स में 5 फीसदी वैट है इसलिए वहां अब मोबाइल खरीद पर 12 फीसदी टैक्स भी चुकाना होगा यानि वहां मोबाइल महंगे होंगे।

यह भी पढ़ेंः GST में आम जरूरत की इन चीजों पर रियायत

3. मोबाइल बिल का भुगतान महंगा
जीएसटी लागू होने से मोबाइल बिल का पेमेंट महंगा होगा। वर्तमान में 15 फीसदी सर्विस टैक्स लगता है। 1 जुलाई से बिल चुकाने पर पूरे बिल पर 18 फीसदी सर्विस टैक्स चुकाना होगा।

gold

4. सोना भी हो जाएगा महंगा
जीएसटी लागू होने के बाद देश में सोना महंगा हो जाएगा। सोने पर वर्तमान में 1 फीसदी एक्साइज ड्यूटी और 1 फीसदी वैट लगता है। जीएसटी काउंसिल में सोने और गहनों पर 3 फीसदी टैक्स लगाने पर मुहर लगी है।

5. बीमा पॉलिसी करवाना होगा महंगा
जीएसटी लागू होने के बाद बीमा पॉलिसी भी 1 जुलाई से महंगी हो जाएगी। अभी तक बीमा कराने पर 15 फीसदी टैक्स लगता है जो अब बढकर 18 फीसदी होने जा रहा है। यानि अगर आप 20 हजार रुपये का बीमा कराते हैं तो अभी 3000 रुपये टैक्स लगता था, एक जुलाई से यह 3600 रुपये हो जाएगा।

credit-card

6. क्रेडिट कार्ड का भुगतान होगा मंहगा
अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो 1 जुलाई से क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान भी महंगा हो जाएगा। भले ही मोदी सरकार डिजिटल भुगतान को बढावा दे रही है लेकिन जीसटी लागू होने के बादक्रेडिट कार्ड के बिल भुगतान पर 15 फीसदी सर्विस की जगह 18 फीसदी सर्विस टैक्स देना पड़ेगा।

new toor

7.यात्रा पैकेज होगा महंगा
जीएसटी के लागू होने से आपका सैर सपाटा भी महंगा होने जा रहा है।GST में टूर एंड ट्रैवल पर अब 18 फीसदी टैक्स चुकाना होगा जो अभी15 फीसदी ही लगता है। इसका मतलब आपके सैर सपाटे पर भी 3 फीसदी ज्यादा टैक्स वसूला जाएगा।

इन चीजों पर लगेगा सबसे ज्यादा 28 फीसदी जीएसटी
शेविंग क्रीम, सनस्क्रीन, डाइ, डिओड्रेन्ट, हेयर शैम्पू, च्युइंग गम, कोकोआ रहित चॉकलेट, गुड़, पान मसाला, ड्रिस्ट्रिल वाटर, पेंट, वॉलपेपर, सेरेमिक टाइल्स, वॉटर हीटर, वैक्यूम क्लीनर, डिशवॉशर, वॉशिंग मशीन, सिलाई मशीन, एटीएम, वेंडिंग मशीन, शेवर्स, हेयर क्लिपर्स, ऑटोमोबाइल्स, निजी यात्रा के लिए एयरक्राफ्ट और नौकाविहार को भी लग्जरी बताते हुए जीएसटी काउंसिल ने 28 फीसदी का टैक्स लगाने का निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ेंः 1 जुलाई आधी रात को जन्मी बेटी ‘जीएसटी’ CM ने ट्वीट कर दी बधाई

Related posts