पाक विस्थापितों को मिलीं देश की नागरिकता, भर आई आंखें-कहा, भारत माता की जय - Jan Manthan : latest news In Hindi , English
February 6, 2019
breaking news जयपुर देश राजस्थान

पाक विस्थापितों को मिलीं देश की नागरिकता, भर आई आंखें-कहा, भारत माता की जय

जनमंथन, जयपुर। जयपुर में भारतीय नागरिकता के लिए सालों से संघर्ष कर रहे 3 पाक विस्थापित को आखिरकार गुरुवार को भारतीय नागरिकता मिल गई। खुशी के मारे आंखें छलक पड़ी, चेहरे खिल उठे और भारत माता की जय के नारे लगे। और इसी के साथ जयपुर पाक विस्थापितों को भारतीय नागरिकता देने वाला देश का पहला जिला बन गया। जयपुर जिला कलेक्ट्रेट में आयोजित एक कार्यक्रम में तीन पाक विस्थापितों संदेश कुमार, तेजवीर सिंह और वनीता को भारतीय नागरिकता का तोहफा मिला।

इस मौके पर नगर निगम महापौर अशोक लाहौटी ने कहा कि भारत में निवास कर रहे कई लोगों को नागरिकता देने के लिए सरकार के प्रयास जारी है। उन्होंने कहा कि इन लोगों को अब अपने पहचान संबंधी भारतीय दस्तावेज बनवाने होंगे जिसके लिए निगम त्वरित कार्रवाई करेगा।

जिला कलक्टर सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि यह महत्वपूर्ण मौका है जब 3 पाक विस्थापितों को भारतीय नागरिकता मिली है। महाजन ने कहा कि सभी कागजी कार्रवाई और गोपनीय रिपोर्ट मिलने के बाद इन्हें भारत की नागरिकता दी गई है। जिला कलक्टर ने कहा कि भारतीय नागरिगता के लिए लगभग 20 आवेदन मिले थे, जिनकी जांच पड़ताल के बाद तीन लोगों को भारत की नागरिकता दी गई है।

इस खास मौके पर तीनों पाक विस्थापित और उनके परिजनों ने जमकर खुशी जाहिर की। बता दें कि भारत सरकार ने देश के 40 जिला कलक्टर्स को किसी देश के विस्थापितों को भारतीय नागरिकता देने का अधिकार दिया है.। इनमें जयपुर, जोधपुर और जैसलमेर के जिले भी शामिल है।

Related posts