ग्वारगम और मिनरल्स की प्रस्तावित GST दरों का फोर्टी ने किया स्वागत - Jan Manthan : latest news In Hindi , English
breaking news जयपुर बिज़नेस राजस्थान

ग्वारगम और मिनरल्स की प्रस्तावित GST दरों का फोर्टी ने किया स्वागत

जनमंथन, जयपुर। जीएसटी काउंसिल की श्रीनगर में हुई बैठक में ग्वारगम और मिनरल्स को 5 फीसदी की श्रेणी में रखे जाने का फैडरेशन ऑफ राजस्थान ट्रेड एण्ड इण्डस्ट्री (फोर्टी) के अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल ने स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में ग्वारगम और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है, ऐसे में काउंसिल का यह निर्णय राजस्थान के व्यापारियों के लिए हितकारी साबित होगा।

guar gum

फोर्टी महामंत्री विजय गर्ग ने बताया कि मोटे अनाज को करमुक्त करने से राजस्थान को बहुत लाभ होगा। इसके अलावा राजस्थान में स्थापित अन्य औद्योगिक इकाईयों के ज्यादातर उत्पाद 18 फीसदी की दर से जीएसटी में अधिसूचित हुए हैं और इससे राजस्थान की औद्योगिक इकाईयों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि जीएसटी में मिलने वाले आगतकर से भी औद्योगिक इकाईयों में कर का भार कम होगा, क्योंकि मौजूदा करों में कई कर ऐसे थे जिनका क्रेडिट नहीं मिलता था जो अब मिलने लगेगा।

suresh agarwal and vijay garg from forti

फोर्टी की कर समिति के चेयरमैन पंकज घीया ने बताया कि मुख्य रुप से कर दरों का निर्धारण राजस्थान के लिए फायदेमंद है और राजस्थान की औद्योगिक इकाईयों और प्रदेशवासियों को इससे लाभ भी होगा। हांलाकि घीया ने राजस्थान के मुख्य खनिज मार्बल और ग्रेनाईट के तैयार माल पर 28 फीसदी कर दर और इनके ब्लॉक्स पर 12 फीसदी दर करने को मार्बल व्यापारियों के लिए निराशाजनक बताया है। उन्होंने कहा कि इससे राजस्थान का व्यापार काफी हद तक प्रभावित होगा।

Related posts