गौवंश की रक्षा के लिए किसानों और गौपालकों को ऋण दे सरकार-दौसा जिला गौरक्षा प्रमुख ने की मांग - Jan Manthan : latest news In Hindi , English
राजस्थान

गौवंश की रक्षा के लिए किसानों और गौपालकों को ऋण दे सरकार-दौसा जिला गौरक्षा प्रमुख ने की मांग

जनमंथन, दौसा। भारतीय गौवंश रक्षण संवर्धन परिषद राजस्थान के जिला गौरक्षा दौसा इकाई ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और आपदा राहत मंत्री गुलाबचंद कटारिया को प्रदेश में गौवंश के बिगड़ते हालातों से अवगत कराया है। इसके साथ ही देश और प्रदेश में गौवंश की रक्षा के लिए जिला गौरक्षा प्रमुख केशुराम मीणा ने कुछ मांगें भी रखी हैं।

केशुराम मीणा ने पत्र में लिखा है कि गौवंश की रक्षा प्रदेश में तब ही संभव जब राज्य सरकार गौपालन के लिए किसानों और गौपालकों को ऋण उपलब्ध कराए। मीणा ने कहा कि ऋण उपलब्ध कराने से गौवंश की सार- संभाल हो सकेगी वहीं किसान भी समृद्ध होगा। उन्होंने इसके साथ ही प्रत्येक जिला मुख्यालय पर गौ दुग्ध डेयरी बनाने की मांग भी की है।

केशुराम मीणा ने कहा कि गौपालन के कार्य को मनरेगा से जोडकर महिलाओं को जॉब कार्ड उपलब्ध कराने और प्रतिमाह वेतनमान के रुप में 900 रुपये दिए जाने की मांग भी की है। उन्होंने कहा है कि ऐसे उपायों से गाय का दूध आसानी से जनता तक पहुंच सकेगा और गौपालक अपने परिवार का गुजर बसर भी कर सकेंगे। जिला गौरक्षा प्रमुख केशुराम मीणा ने इस संबंध में आज दौसा जिला प्रभारी मंत्री अरुण चतुर्वेदी को भी उनके दौसा आने पर अवगत कराया।

Related posts