आग उगलता आसमान, झुलस रहा है राजस्थान - Jan Manthan : latest news In Hindi , English
breaking news जयपुर देश राजस्थान

आग उगलता आसमान, झुलस रहा है राजस्थान

जनमंथन, जयपुर। राजस्थान में गर्मी के तल्ख तेवर लगातार ऊंचाई छू रहे हैं। आसमान से बरसती आग ने प्रदेश में जनजीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है। अलसुबह से ही सूरज की किरणें तपाना शुरु करती है जो दोपहर होते-होते आग बरसाने लग जाती हैं। आलम रात को भी कुछ ऐसा ही है।

तापमान की बात की जाए तो सोमवार को प्रदेश के सबसे गर्म कहे जाने वाले शहरों का तापमान रिकॉर्ड स्तर पर रहा। सबसे ज्यादा तापमान प्रदेश के श्रीगंगानगर में 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं चूरु में तापमान 46 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि बीकानेर में 45, जैसलमेर में 44.5 और बाड़मेर में 44.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

इसी तरह कोटा में 44.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। प्रदेश की राजधानी जयपुर में पारा 43.2 तक पहुंचा। जोधपुर और उदयपुर में अधिकतम तापमान 43 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि अजमेर में 42.1 डिग्री दर्ज किया गया।

प्रदेश में रात के तापमान में भी इन दिनों बढोतरी देखने को मिल रही है। रविवार की रात अजमेर शहर के लिए सबसे ज्यादा गर्म रही। यहां रात का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि रात का सबसे न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सिलय श्रीगंगानगर का रहा।

मंगलवार तक के मौसम के बारे में अनुमान है कि राज्य में ज़्यादातर स्थानों पर मौसम शुष्क बना रहेगा। इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 43 और 26 डिग्री रहने की संभावना है।

Related posts