अवैध तरीके से बजरी खनन करने का मामला, लीजधारक की मनमानी के विरोध में ग्रामीणों का प्रदर्शन - Jan Manthan : latest news In Hindi , English
राजस्थान सवाईमाधोपुर

अवैध तरीके से बजरी खनन करने का मामला, लीजधारक की मनमानी के विरोध में ग्रामीणों का प्रदर्शन

जनमंथन, सवाईमाधोपुर। लीजधारक बजरी ठेकेदार द्वारा बनास नदी में पानी की गहराई से जेसीबी मशीनों द्वारा अवैध तरिके से किये जा रहे बजरी खनन के विरोध में शनिवार को दुब्बी बनास गांव के दर्जनों ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट के सामने प्रदर्शन किया और ज्ञापन भई सौंपा। ग्रामीणों ने जिला कलक्टर से लीजधारक द्वारा बनास नदी में जेसीबी मशीनों से की जा रहे अवैध बजरी खनन को रोकने की मांग की।

ग्रामीणों का आरोप है कि लीजधारक (ठेकेदार) द्वारा न्यायालय के आदेशों का उल्लंघन करते हुए जेसीबी मशीनों से पानी की गहराई में अवैध बजरी खनन किया जा रहा है। ग्रामीणों ने कहा कि इस अवैध बजरी खनन से दुब्बी बनास गांव के ज्यादातर जल स्रोतों का जल स्तर नीचे गिरता जा रहा है । उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में ग्रामीणों को बडी परेशानी का सामना करना पड रहा है।

ग्रामीणों ने यह भी कहा कि न्यायालय के आदेशानुसार लीजधारक को मजदूरों से ही बजरी खनन का काम करवाना चाहिए, लेकिन इसके विपरीत लीजधारक जेसीबी मशीनों के जरिए बजरी खनन कर रहा है। उन्होंने बताया कि खनन के इस तरीके से स्थानीय मजदूर बेरोजगार हो गए हैं। और उनके सामने रोजी रोटी का संकट खडा हो गया है ।

लीजधारक की मनमानी से नाराज ग्रामीणों में भारी आक्रोश है। ग्रामीणों ने प्रशासन को उग्र आन्दोलन करनें की चेतावनी देते हुए मामले में उचित कार्यवाही करनें की मांग की है।

-संवाददाता, बजरंग सिंह राजावत

Related posts