November 17, 2018
breaking news क्राइम राजस्थान

श्रीडूंगरगढ़ में 7 मोर पाए गए मृत, ग्रामीणों को अज्ञात शिकारियों पर संदेह

जनमंथन, श्रीडूंगरगढ। बीकानेर जिले के श्रीडूंगरगढ़ में एक बार राष्ट्रीय पक्षी मोर के काफी तादात में मौत होने का मामला सामने आया है। श्रीडूंगरगढ़ के बिग्गाु गांव में 7 मोर मृत पाए गए हैं। इलाके के ग्रामीणों को अज्ञात शिकारियों पर संदेह है। मृत पाए गए मोरों की सूचना ग्रामीणों ने वन विभाग की टीम को दी जिसके बाद वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर मृत मोरो को श्रीडूंगरगढ़ के पशु चिकित्सालय पहुंचाया। इस दौरान पशु चिकित्सालाय भी बंद मिला जिसके चलते मृत मोरों का पोस्टमार्टम काफी देर तक नहीं हो सका।

इधर उपखंड अधिकारी चम्पालाल जीनगर को इसकी शिकायत की गई तब जाकर उपखण्ड अधिकारी ने मामले में ततपरता दिखाई और पशु चिकित्सालय प्रभारी डॉ. असलम चौपदार को फौरन अस्पताल बुलाया। साथ ही तहसीलदार ओम प्रकाश जांगिड़ को मौके पर भेजकर तहसीलदार की मौजूदगी में मेडिकल बोर्ड से मृत मोरो का पोस्टमार्टम करवाया गया।

मोरों के पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने के बाद ही मामले का खुलासा हो पाएगा, हांलाकि पशु चिकित्सक प्रथम द्रष्टया मोरो की मौत जहरीले दाने या तेज गर्मी से होना मान रहे है, चिकित्सको का कहना है कि मोरो के शरीर मे पानी की मात्रा काफी कम पाई गई है। दूसरी ओर ग्रामीणों को संदेह है कि मोरों की मौत के पीछे अज्ञात शिकारियों का हाथ है।

Related posts