राष्ट्रीय लोक अदालत का आगाज़, 25 न्यायाधीश करेंगे 4 लाख मुकदमों की सुनवाई - Jan Manthan : latest news In Hindi , English
जयपुर राजस्थान

राष्ट्रीय लोक अदालत का आगाज़, 25 न्यायाधीश करेंगे 4 लाख मुकदमों की सुनवाई

जनमंथन, जयुपर। राष्ट्रीय विधि सेवा प्राधिकरण की ओर से शनिवार को देशभर में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन हो रहा है। राजस्थान में भी ताल्लुका स्तर तक की अदालतों में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया है। प्रदेश में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत में राजस्थान हाईकोर्ट के मौजूदा 25 न्यायाधीश सुनवाई कर रहे हैं। राजस्थान हाईकोर्ट जयपुर पीठ में राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष जस्टिस केएस झवेरी ने राष्ट्रीय लोक अदालत का उद्घाटन किया।

इस मौके पर राजस्थान हाईकोर्ट के न्यायाधीशों के साथ ही बड़ी संख्या में पक्षकार भी मौजूद रहे। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष जस्टिस केएस झवेरी ने कहा कि लोक अदालतों के जरिए न्यायालयों में लंबित प्रकरणों का अभियान के तौर पर निस्तारण किया जा रहा है। वहीं राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव एस.के.जैन ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत के लिए प्रदेशभर में करीब 4 लाख से ज्यादा मामलों को चिन्हित किया गया है।

राष्ट्रीय लोक अदालतों में पेन्शन, सेवानिवृति लाभ, एन.आई.एक्ट, पारिवारिक, औद्योगिक विवाद, स्थानान्तरण, पेन्शन, चयनित वेतन श्रृंखला, केन्द्रीय प्रशासनिक अधिकरण के आदेशों के विरुद्ध दायर याचिका मोटर वाहन दुर्घटना अधिकरण के अवार्ड के विरुद्ध अपीलें, जेडीए से सम्बन्धित विवाद, पैरोल व प्री लिटिगेशन से सम्बन्धित राजीनाम योग्य प्रकरणों को सूचीबद्ध कर निस्तारण किया जा रहा है।

Related posts