सीरिया में हुए रासायनिक हमले पर ट्रंप का कड़ा रुख, नई नीति पर होगा विचार - Jan Manthan : latest news In Hindi , English
January 10, 2019
breaking news पॉपुलर न्यूज़ विदेश

सीरिया में हुए रासायनिक हमले पर ट्रंप का कड़ा रुख, नई नीति पर होगा विचार

जनमंथन, वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सीरिया में हुए रासायनिक हमले अफसोस जताया है। ट्रंप ने कहा कि यह हमला इतना भयानक था कि उसका वर्णन भी नहीं किया जा सकता है। उन्होंने इस हमले को मानवता के लिए बडा दुखद बताया। ट्रम्प ने व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला से मुलाकात के बाद मीडिया से कहा कि सीरिया के इदलिब क्षेत्र में हुआ रासायनिक हमला बडा भयंकर है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने मीडिया से चर्चा करते हुए यह भी स्पष्ट कर दिया कि इस हमले के बाद अब वे सीरिया को लेकर नई नीति पर विचार कर रहे हैं। उन्होंने नई नीति के सवाल पर कहा ‘‘आप देखेंगे। अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने भी इस हमले को घृणित बताया है। उन्होंने कहा है कि इस हमले के प्रत्युत्तर में बडी सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। बता दें कि अमेरिका, ब्रिटेन व फ्रांस ने सीरिया में हुए संदिग्ध रासायनिक हमले के लिये सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद की सेना को दोषी बताया है।

सीरिया में हमले में अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत की खबर है। मृतकों में कई बच्चे भी शामिल हैं। दूसरी ओर 400 लोगों को सांस लेने में तकलीफ की हो रही है। हालांकि सीरियाई सेना ने रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल को नकारते हुए कहा कि वह कभी भी रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल नहीं करेगा।

संभावना जताई जा रही है कि इस हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति सीरिया को लेकर जल्द ही नई नीति जारी करने पर काम करेंगे। सूत्रों के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति पहले से ही इसकी तैयारी कर चुके थे लेकिन इस घटना के बाद वे जल्द ही नई नीति का ड्राफ्ट तैयार करवा सकते हैं।

Related posts