कृषि विभाग को आवंटित बजट का आधा भी खर्च नहीं कर पाया विभाग - नवीन पिलानियां - Jan Manthan : latest news In Hindi , English
पॉपुलर न्यूज़

कृषि विभाग को आवंटित बजट का आधा भी खर्च नहीं कर पाया विभाग – नवीन पिलानियां

जयपुर। राजपा विधायक नवीन पिलानिया ने कृषि विभाग को 2016-17 में आवंटित बजट का आधा भी खर्च नहीं किए जाने पर कृषि मंत्री को जमकर घेरा है। पिलानिया राजस्थान विधानसभा में सोमवार को कृषि और सहकारिता अनुदान मांगों पर चर्चा कर रहे थे।

इस दौरान पिलानिया ने कहा कि राजस्थान में 2016-17 में कृषि विभाग को 5हजार 44 करोड़ का बजट आवंटित हुआ था लेकिन महज 3 हजार 200 करोड़ रुपये ही विभाग खर्च कर पाया। उन्होंने कहा कि इस आंकड़े से ही सरकार प्रदेश के किसानों के लिए कितना सोचती है, पता चलता है।

पिलानिया ने बताया कि 2016-17 में कृषि विभाग को 21000 कृषि यंत्र वितरित करने का लक्ष्य दिया गया था जबकि 5 हजार 267 ही वितरित हो सके। पिलानियां ने कहा कि प्रदेश की जीडीपी में 26 फीसदी केवल कृषि का योगदान है लेकिन इन आंकडों को देखते हुए हालात भयानक नजर आते हैं।

राजपा विधायक ने इस मौके पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रदेश में सही तरीके से लागू नहीं होने पर भी सवाल खडे किए। उन्होंने कहा कि जब खरीफ 2016 से योजना लागू हो चुकी है तो फिर मौसमी फसल बीमा योजना के नाम पर किसानों से 1 साल में 4 गुना प्रीमियम वसूला गया है। पिलानिया ने कृषि मंत्री से पूछा कि आखिर प्रदेश के 11 लाख किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में शामिल क्यों नहीं किया गया।

Related posts