कांग्रेस सफाई व्यवस्था और विकास को लेकर जयपुर में करेगी बड़ा आंदोलन-खाचरियावास - Jan Manthan : latest news In Hindi , English
पॉलिटिक्स

कांग्रेस सफाई व्यवस्था और विकास को लेकर जयपुर में करेगी बड़ा आंदोलन-खाचरियावास

जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता और जयपुर जिलाध्यक्ष प्रतापसिंह खाचरियावास ने आज नगर निगम मुख्यालय पर कांग्रेस पार्षदों द्वारा दिये जा रहे धरने पर सैकडों कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नागरिकों को सम्बोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने नगर निगम में सिर्फ मेयर का चेहरा बदला है लेकिन नगर निगम की चाल नहीं बदली है। उन्होंने कहा कि आज भी नगर निगम भ्रष्टाचार का अडडा बना हुआ हैं।

खाचरियावास ने कहा कि नगर निगम का मुख्य काम सफाई और विकास है लेकिन निगम सफाई और विकास का छोडकर सिर्फ टैक्स वसूली संस्था बनकर रह गया है। निगम के मेयर और सरकार के मंत्री पिछले तीन वर्षों से बडी-बडी बातें कर रहे हैं लेकिन जयपुर में ना तो कचरा उठाने की कोई योजना बनी और ना ही वार्डों मंे विकास हो पाया।

प्रतापसिंह खाचरियावास ने कहा कि राजधानी जयपुर का आम नागरिक गंदगी से परेषान है, सडकें टूटी पडी हैं, लाईटें बंद है, कचरा उठता ही नहीं है, सीवरेज जाम पडे हैं,जयपुर की सुध लेने वाला कोई नहीं हैं। उन्होंने कहा कि नगर निगम में बिना पैसे दिये जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र तक नहीं बनते हैं। निगम और भाजपा सरकार जयपुर का विकास करने में पूरी तरह से असफल रहे हैं। इन तीन सालों मे नगर निगम ने जयपुर के विकास को पूरी तरह से रोक दिया है जिससे लोगों में भारी आक्रोष व्याप्त है।

खाचरियावास ने कहा कि पिछले तीन दिन से कांग्रेस के पार्षद नगर निगम में धरना देकर बैठे है लेकिन सरकार और निगम के अधिकारियों ने उनसे वार्ता तक नहीं की, यह सरकार की तानाषाही को दर्षाता है। होली के त्यौहार को देखते हुये यह धरना कांग्रेस पार्टी आज स्थगित कर रही है। यदि सरकार ने सफाई की व्यवस्था ठीक नहीं की तो जयपुर के सभी 91 वार्डो में जहाँ भी सरकार के मंत्री जायेगें, वहाँ कांग्रेस के कार्यकर्ता कचरा लेकर मंत्रीयों का घेराव करेगें और मंत्रीयों की गाडी पर कचरा रखकर, सरकार को जयपुर की सफाई व्यवस्था ठीक करने के लिये मजबूर करेगें।

इससे पहले गुरवार सुबह सैकडों कांग्रेस कार्यकर्ता प्रतापसिंह खाचरियावास के नगर निगम पहुंचने की सूचना पर निगम मुख्यालय पहुंच गये। यहाँ पर कांगे्रस कार्यकर्ता सरकार विरोधी नारे लगा रहे थे जैसे- सफाई व्यवस्था ठीक करो, भ्रष्टाचार नहीं चलेगा, तानाषाही नहीं चलेगी। इस दौरान सैकडांे कांग्रेस कार्यकर्ता नारे लगाते हुये नगर निगम मुख्यालय के अंदर चले गये और मुख्य गेट पर जबरदस्त प्रदर्शन किया।

खाचरियावास ने कहा कि जयपुर में अवैध बिल्डिंगों को सील लगवाने और खोलने के नाम पर हुये घोटाले में राज्य सरकार के मंत्री, मेयर, जेडीए और निगम के अधिकारी सभी जिम्मेदार है। इसमें बडा भ्रष्टाचार हुआ है, इसके बावजूद इन लोगों को सजा देने की बजाय बिल्डिंगों को तोड़ा जा रहा है जो कि राष्ट्र की सम्पति का नुकसान है। जिन लोगों ने यह अवैध निर्माण करवाया, उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाना बहुत जरूरी है। यदि इन्हें दण्डित नहीं किया गया तो भविष्य में जेडीए और नगर निगम में होने वाला भ्रष्टाचार कभी नहीं रूक सकता। उन्होंने कहा कि होली के बाद पूरे जयपुर में निगम के सभी जोन मुख्यालयों पर धरने-प्रदर्षन किये जायेगंे तथा जयपुर में सफाई व्यवस्था और विकास कर्य शुरू करने की मांग को लेकर कांग्रेस बडा आंदोलन करेगी।

इस मौके पर नगर निगम मुख्यालय पर कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष भंवरलाल मेघवाल, पूर्व मंत्री बृजकिशोर षर्मा, पूर्व मेयर-ज्योति खण्डेलवाल, कांग्रेस नेता-अर्चना शर्मा, अमीन कागजी, विक्रमसिंह शेखावत, पार्षद दल उपनेता-धर्मसिंह सिंघानिया, मंजू शर्मा, उमरदराज, लक्ष्मणदास मोरानी, कमल वाल्मिकी, रानी लुबना, मुकेश छापोला, ब्लक अध्यक्ष-मनोज मुदगल, हनुमान मीणा, संगीता गर्ग, गिर्राज गर्ग, सुरेश चौधरी, विमल यादव सहित सैकडों कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद थे।

Related posts